Uttar Pradesh Income certificate Online Apply in hindi |UP Aay Praman Patra Apply Online| i praman patra
आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज है इसकी जरुरत सभी को कभी ना कभी जरुर पड़ती है. इस प्रमाण पत्र को राज्य सरकार के तहत एक प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है, इस दस्तावेज में व्यक्ति द्वारा सभी स्रोतों से अर्जित आय को दर्शाया जाता है. मेरे प्रिय पाठको आज मैं आपको इस लेख में आय प्रमाण पत्र से सम्बंधित सभी जानकारी आपको देने वाला हूँ.
UP Income Certificate – Overview | |
Name of PSOT | How to apply online for Income Certificate UP |
in Hindi | आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। |
Launched by | सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग उत्तर प्रदेश शासन |
Beneficiaries | State Citizen |
Major Benefit | Everyone can get their UP Income Certificate |
POST Objective | Aware to Uttar Pradesh peoples |
UP Income Certificate under | State Government |
Application mode | ONLINE |
Launched in | UP |
Post Category | UP/Yojana |
Official Website | edistrict.up.gov.in |
UP Aay Praman Patra | |
Post | Dates |
Published on | 25/12/2020 |
Update on | 30/10/2021 |
Post written by | Pawan Yadav |
Important Links | |
UP Aay Praman Patra Online Apply | Links |
Official Website | edistrict.up.gov.in |
Application Fees | 10 Rupees only/- |
Payment mode | Internet Banking And |
Debit Card |
Documents required to make a Income Certificate in UP
यूपी में आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है :-
- आधार कार्ड
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
- ग्राम प्रधान या पार्षद द्वारा प्रमाणित फॉर्म
- आयु प्रमाण पत्र जैसे- पैन कार्ड, आधार कार्ड, हाई स्कूल सर्टिफिकेट इनमे से कोई एक
- वेतन की पर्ची अगर आप नौकरी करते है तो
- ITR (Income Tax Return)
- राशन कार्ड
- पासपोर्ट साइज़ फोटो
ग्राम प्रधान या पार्षद द्वारा प्रमाणित फॉर्म : अगर आप शहर में रहते हैं तो अपने क्षेत्र के पार्षद जी से लेटर हेड Letter Head पर लिखवा लीजिए कि मुझे आय प्रमाण पत्र बनवाना है, और अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप अपने ग्राम के प्रधान जी से उनके लेटर हेड पर लिखवा लीजिए कि मुझे आय प्रमाण पत्र बनवाना है.
Income Certificate For UP-Apply Online
आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को आईये निचे समझते है :-
Step 1
सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल से आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
edistrict.up.gov.in – आधिकारिक वेबसाइट

Step 2
इसके बाद आपको एक लॉग इन अकाउंट बनाना होगा इसके लिए आपको पहले नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करना होगा.

Step 3
नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर ऑनलाइन पजीकरण करने हेतु एक फॉर्म खुल कर आ जायेंगा.

Step 4
ऑनलाइन पजीकरण करने हेतु के फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही सही भरे. फॉर्म को भरने के बाद एक बार मिलान अवश्य कर ले उसके बाद सुरक्षित करे के बटन पर क्लिक कर के फॉर्म को सबमिट करे.
Step 5
उसके बाद लॉग इन पासवर्ड बदले.
- सबसे पहले यूजर नेम भरे, वही यूजर नेम भरना है जो पंजीकरण के समय भरा था.
- उसके बाद मोबाइल पर आये हुए OTP को दर्ज करे
- फिर नया पासवर्ड बनाए
- उसके बाद पासवर्ड दुबारा डाले
- उसके बाद पासवर्ड बदले पर क्लिक करे.

नोट:–
पासवर्ड की न्यूनतम लम्बाई 8 अक्षरों का होना अनिवार्य है.
Step 6
फिर आपको लॉग इन करना होगा.

- यूजर नेम सही सही भरे
- फिर पासवर्ड या OTP डाले
- उसके बाद सुरक्षा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करे.
- सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आप सफलतापूर्वक लॉग इन हों जाएंगे
Step 7
अब आप आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर पाएंगे. उसके लिए आवेदन भरे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

Step 8
उसके बाद सेवा का चयन करे– आय प्रमाण पत्र

Step 9
उसके बाद आय प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए क्लिक करे.

Step 10
UP Income Certificate Application Form Online
उसके बाद आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र का फॉर्म खुल कर आ जाएंगा.

फॉर्म में पूछी गई सभी जानकरियों को ध्यानपूर्वक भरे.
Step 11
सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद दर्ज करें के बटन पर क्लिक करे.
UP Income Certificate- Documents Size
Documents | Size | Format |
Photo | Less then 20 kb | JPEG |
Other docs. | Less then 200 kb | JPEG/PDF |
Step 12
सभी दस्तावेजो को अपलोड करने के बाद एक बार फॉर्म में भरी गई सभी जानकारियों का मिलान अवश्य कर ले.
Step 13
उसके बाद दर्ज करे के बटन पर क्लिक करे.

दर्ज करे के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर वही प्रपत्र खुल कर आ जाएंगा जो आपने भरा था. फिर उसका प्रिंटआउट निकाल क्र अपने पास सुरक्षित रख ले.
Step 14
UP Income Certificate-Pay Application Fees Only
अब आपको सेवा शुल्क का भुगतान करना होगा.

Step 15
सेवा शुल्क का भुगतान करने के लिए आपको एप्लीकेशन नंबर डालना होगा. उसके बाद सबमिट के बटन पर करना होगा.
ध्यान दे:- फॉर्म भरने के 24 घंटे के भीतर ही सेवा शुल्क जमा करना होगा, अन्यथा आपका आवेदन आमान्य माना जाएंगा.

Step 16
अब आप पेमेंट कर पाएंगे. पेमेंट करने के लिए आपको कुछ आप्शन मिलेंगे जैसे अगर आप डेबिट कार्ड से पेमेंट करना चाहते है तो कर सकते है या फिर आप इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क जमा कर सकते है.

Step 17
शुल्क जमा करने के बाद आप चाहे तो रशीद की प्रतिलिपि का प्रिंट आउट निकाल सकते है उसके लिए आपको रसीद की प्रतिलिपि के आप्शन पर क्लिक करना होगा.

Step 18
उसके बाद आपके स्क्रीन पर पावती पत्र का पेज खुल कर आ जायेंगा. उसके बाद आप आवेदन पत्र संख्या डाल कर सुरक्षित करे के बटन पर क्लिक करके शुल्क रसीद की प्रतिलिपि निकाल सकते है.

Step 19
सेवा शुल्क जमा करने के बाद आपके आवेदन की जाँच के लिए पोर्टल ऑनलाइन के माध्यम से सक्षम अधिकारी के पास भेज दिया जायेंगा.
Step 20
आप अपने आय प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते है उसके लिए आपको लॉग इन करना होगा उसके बाद आप आसानी से चेक कर पाएंगे.

UP Niwas Praman Patra Online आवेदन कैसे करें- CLICK HERE
यूपी आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के बाद क्या होगा?
आवेदन करने के बाद आपके आवेदन पत्र की जाँच सक्षम अधिकारियो के माध्यम से की जाएँगी, अगर जाँच में सब कुछ सही पाया जाता है तो आपका आय प्रमाण पत्र बना दिया जाएंगा. यह सभी प्रक्रिया को पूरे होने में अधिकतम 21 दिन का समय लग सकता है.
आय प्रमाण पत्र बनने के बाद आप इसका ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से इसका प्रिंट आउट निकाल सकते है. उसके लिए बस आपको ऑफिसियल वेबसाइट पोर्टल पर जाकर लॉग इन करना होगा और फिर आप प्रिंट आउट निकल सकते है.
यूपी आय प्रमाण पत्र से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-
आय प्रमाण पत्र से सम्बंधित कुछ ऐसे प्रश्न जो अधिकतर लोग जानना चाहते है आईये सबसे पहले उन प्रश्नों को देख ले:-
आय प्रमाण पत्र क्या है?
राज्य सरकार के द्वारा एक प्राधिकरण के माध्यम से आय प्रमाण पत्र जारी किया जाता है यह एक ऐसा दस्तावेज जिसमें किसी व्यक्ति के द्वारा सभी स्रोतों से अर्जित आय को इस प्रमाण पत्र में दर्शाया जाता है जो की वार्षिक आय होती है.
आय प्रमाण पत्र के क्या क्या लाभ है?
इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता हमें उस समय भी पड़ती है जब सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना होता है सरकार द्वारा समय-समय पर योजनाएं चलाई जाती है उनमें से कुछ योजनाएं ऐसी भी होती हैं जिसमें इस प्रमाणपत्र का होना अनिवार्य होता है ऐसे में जरूरी हो जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति अपना आय प्रमाण पत्र बनाकर अवश्य रख लें ताकि वह सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित न रह जाए. वैसे तो इस प्रमाण पत्र के कई लाभ है जैसे- बैंक से लोन लेते समय भी इस दस्तावेज की जरुरत पड़ती है, इत्यादि.
आय प्रमाण पत्र को कौन जारी करता है?
इस प्रमाण पत्र को संबंधित राज्य सरकार के तहत एक प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है इस प्रमाण पत्र में व्यक्ति द्वारा सभी स्रोतों से अर्जित आय को दर्शाया जाता है या प्राधिकरण अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है आमतौर पर या तहसीलदार होते हैं लेकिन कई ऐसे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश है जहां पर आय प्रमाण पत्र कलेक्टर/जिला मजिस्ट्रेट/राज्य क्षेत्र अधिकारी/उप प्रभागीय मजिस्ट्रेट या अन्य जिला प्राधिकरण भी होते हैं.
आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेजो की जरुरत पड़ती है?
आय प्रमाण पत्र को बनवाते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती हैं:-
- आधार कार्ड
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
- ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बीडीओ से प्रमाणपत्र पत्र
- सरकारी कर्मचारी के लिए पिछले 12 महीने का वेतन का विवरण
- डी एच ओ डीवीओ डी ए ओ से प्रमाण पत्र उन लोगों के लिए जरूरी है जिनके पास आय का स्रोत बागवानी कृषि या फिर पशु चिकित्सा से है एपीएसटी गैर सरकारी कर्मचारी
- आईटी रिटर्न या फॉर्म 16
- पासपोर्ट साइज फोटो
आय प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होती है ?
इस प्रमाण पत्र की वैधता 3 वर्ष होती है.
आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?
जिस राज्य से भी है आप उस राज्य के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है. जैसे अगर आप उत्तरप्रदेश के निवासी है तो आपको edistrict.up.gov.in – आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे.
निष्कर्ष:-UP Income Certificate Apply Online
मेरे प्रिय पाठको उम्मीद करता हूँ की आपको इस लेख UP Income Certificate Apply Online के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन करना सीख गए होंगे और आप इस प्रमाण पत्र से सम्बंधित बहुत कुछ जान पाए होंगे अगर आप कुछ और जानना चाहते है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है. मैं 24 से 48 के भीतर उत्तर देने का पूरा प्रयास करूँगा.